मेगा क्लाउड स्टोरेज कैसे सेट करें

इस लेख में, आप सीखेंगे कि मेगा क्लाउड स्टोरेज। विशेष रूप से, आप उनके फ्री टियर के बारे में जानेंगे, 2-कारक प्रमाणीकरण, फ़ाइल संस्करण और स्थानांतरण गति कैसे जोड़ें। लेकिन यदि आप क्लाउड स्टोरेज के लिए नए हैं, तो हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप सेवा की बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए लेख के सभी अनुभागों को पढ़ें। अंत में, आप मेगा क्लाउड स्टोरेज के लाभों का आनंद लेने के अपने रास्ते पर होंगे।

नि:शुल्क स्तर

यदि आप बाज़ार में मुफ़्त क्लाउड संग्रहण के लिए हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि मेगा. यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है और लगभग हर डिवाइस के साथ संगत है। मेगा का वेब इंटरफ़ेस फ़ाइलों को अपलोड और प्रबंधित करना आसान बनाता है, और यह किसी भी आकार की फ़ाइलों का समर्थन करता है और संस्करण। निःशुल्क 2GB संग्रहण स्थान प्रदान करने के अलावा, मेगा iPhone सहित सभी उपकरणों के साथ भी संगत है, Android फ़ोन और कंप्यूटर.

मेगा का उपयोग करना आसान है। आप अपना क्रेडिट कार्ड डाले बिना साइन अप कर सकते हैं और हमेशा के लिए फ्री टियर पर बने रह सकते हैं। आपको मौजूदा कंजेशन स्तरों के आधार पर फ़ाइल स्थानांतरण सीमा के साथ 15GB का बेस स्टोरेज मिलता है। हालाँकि, आप दोस्तों को आमंत्रित करने और उनके मोबाइल ऐप इंस्टॉल करने सहित विभिन्न कार्यों को करके अतिरिक्त 50GB स्टोरेज भी अर्जित कर सकते हैं। आपके द्वारा अर्जित अतिरिक्त संग्रहण की मात्रा आपके उपयोग पर निर्भर करती है, और पहले 50GB के बाद समाप्त हो जाती है।

साइन अप करने के बाद, आप अपनी फ़ाइलें अपलोड करना शुरू कर सकते हैं। आप साइट पर फ़ाइलें अपलोड करने के लिए MEGA की ड्रैग एंड ड्रॉप सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास Mac या Windows कंप्यूटर नहीं है, तो आप इसके डेस्कटॉप एप्लिकेशन MEGASync का भी उपयोग कर सकते हैं। मैन्युअल रूप से फ़ाइलें अपलोड करने के लिए, आप इंटरफ़ेस के ऊपरी दाएं कोने पर “फ़ाइल अपलोड” बटन का उपयोग कर सकते हैं। मेगा पर अपनी फ़ाइलें रखने के बाद, आप या तो उन्हें अपलोड करने के लिए “अपलोड करें” पर क्लिक कर सकते हैं, या आप उन्हें राइट-क्लिक कर सकते हैं और लिंक को कॉपी कर सकते हैं।

हालांकि अधिकांश क्लाउड स्टोरेज सेवाएं उत्कृष्ट सुरक्षा उपाय प्रदान करती हैं, मेगा की सेवा थोड़ी अलग है। हालांकि क्लाउड स्टोरेज के कई प्रदाता एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं, मेगा गोपनीयता पर जोर देता है। इसकी गारंटी के लिए, MEGA सेवा आराम के स्तर पर AES 128-बिट एन्क्रिप्शन का उपयोग करती है। मेगा सर्वर पर संग्रहीत डेटा चोरी, हानि, और यहां तक ​​कि आकस्मिक विलोपन से सुरक्षित है। इसका मतलब है कि आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपकी फ़ाइलें क्लाउड में सुरक्षित हैं।

MEGA ऐप आपको अपने संपर्कों के साथ फ़ाइलें साझा करने देता है। ऐप में एक फ़ाइल ब्राउज़र और एक मेनू है जो आपको अन्य कार्यों तक पहुंचने देता है। MEGA आपको अपने संपर्कों के साथ फ़ाइलें साझा करने और उन्हें केवल-पढ़ने या पढ़ने-लिखने की पहुंच प्रदान करने की भी अनुमति देता है आपकी फाइलों को। अपना खाता सेट करने के बाद, आप MEGA क्लाइंट के साथ किसी भी कंप्यूटर से अपनी फ़ाइलों तक पहुंच सकते हैं सॉफ्टवेयर। अगर आप सोच रहे हैं कि मेगा क्लाउड स्टोरेज को मुफ़्त में कैसे सेट अप करें, तो चिंता न करें। आप आज ही इसका उपयोग शुरू कर सकते हैं!

2-कारक प्रमाणीकरण

यदि आप सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं, तो आप अपने मेगा खाता। दो-कारक प्रमाणीकरण किसी को आपका डेटा पढ़ने से रोकेगा, भले ही आप अपना पासवर्ड भूल गए हों। यह आपके मेगा खाते को सुरक्षित करने के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। मेगा सुरक्षा को गंभीरता से लेता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित है, आपको एक जटिल पासवर्ड का उपयोग करना चाहिए। साथ ही, आपको अपनी पुनर्प्राप्ति कुंजी सहेजनी चाहिए ताकि आप बिना किसी कठिनाई के अपने खाते तक पहुंच सकें।

मेगा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन है, जिसका अर्थ है कि केवल आप ही आपके द्वारा अपलोड की गई फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को डिक्रिप्ट कर सकते हैं। टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का मतलब यह भी है कि अकाउंट होल्डर के अलावा कोई भी अपलोड की गई फाइल को डिक्रिप्ट नहीं कर सकता है। यह फ़ाइलों, फ़ोल्डरों या लिंक को साझा करना भी सुरक्षित बनाता है, क्योंकि लिंक को खोलने के लिए आपको एक कुंजी की आवश्यकता होगी। और चीजों को और भी सुरक्षित बनाने के लिए, मेगा एक समाप्ति तिथि जोड़ता हैo साझा लिंक, जिसे केवल भुगतान करने वाले ग्राहक ही देख सकते हैं।

जब क्लाउड स्टोरेज की बात आती है तो सुरक्षा एक महत्वपूर्ण कारक है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि भले ही क्लाउड स्टोरेज आपके डेटा को स्थानीय आपदाओं से सुरक्षित रख सकता है, यह हैकर्स के लिए भी असुरक्षित हो सकता है। मेगा क्लाउड स्टोरेज क्लाइंट साइड पर निजी एन्क्रिप्शन और बाकी पर एईएस 128-बिट एन्क्रिप्शन से लैस है। इसके अलावा, यह पारगमन में टीएलएस प्रोटोकॉल का समर्थन करता है। किसी भी क्लाउड स्टोरेज सेवा के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन एक और महत्वपूर्ण विशेषता है। यह मानक एन्क्रिप्शन की तुलना में बेहतर सुरक्षा भी सुनिश्चित करता है।

अपने डेटा को सुरक्षित रखने का दूसरा तरीका मेगा. 2FA को सक्रिय करने के बाद, अच्छी सुरक्षा प्रथाओं का पालन करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करते हैं, और कार्यान्वयन के तुरंत बाद अपने प्रमाणक गुप्त और पुनर्प्राप्ति कुंजी का बैकअप लें। आपको एक मजबूत पासवर्ड का भी उपयोग करना चाहिए और इसे हमेशा गोपनीय रखना चाहिए। यदि आपके पास अपने प्रमाणक रहस्य का बैकअप नहीं है, तो आप इसे MEGA वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं .

दो चरणों वाला प्रमाणीकरण एक अनावश्यक सुरक्षा उपाय की तरह लग सकता है, लेकिन कई क्लाउड सेवाओं में मजबूत पासवर्ड सुरक्षा नहीं होती है। चूंकि 2FA प्रमाणित करने के लिए उपयोगकर्ता के डिवाइस पर निर्भर करता है, इसलिए आपके डेटा को चोरी और अनधिकृत संस्थाओं से बचाना महत्वपूर्ण है। हमेशा अपने डिवाइस पर नज़र रखें और दूसरों को इसका इस्तेमाल न करने दें। वे इसे चुरा सकते हैं, दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या आपके कंप्यूटर को हैक भी कर सकते हैं। इसलिए, जब आप मेगा क्लाउड स्टोरेज में साइन इन कर रहे हों, तो अपने पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को सक्षम करना सुनिश्चित करें। खाता.

स्थानांतरण गति

यदि आप एक ऐसा क्लाउड संग्रहण समाधान ढूंढ रहे हैं जो सशक्त सुरक्षा प्रदान करता हो और निःशुल्क हो, मेगा एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। हालाँकि स्टोरेज सेवा केवल 50 जीबी मुफ्त प्रदान करती है, लेकिन यह कुछ कमियों के साथ आती है। मेगा के मुफ़्त प्लान में सीमित बैंडविड्थ है, और इसमें कोई फ़ाइल-डिक्रिप्टिंग सुविधाएं नहीं हैं। इसके अलावा, Mega के संस्थापक अब कंपनी में शामिल नहीं हैं, और यह न्यूज़ीलैंड के रूप में कार्य करता है इकाई।

MEGA 15 जीबी का मुफ्त कार्यक्रम पेश करता है, लेकिन एक है बैंडविड्थ सीमा। जबकि ग्राहक आधुनिक और उपयोग में आसान हैं, हमने पीक आवर्स के दौरान कुछ सुस्त अपलोड और डाउनलोड गति का अनुभव किया। हालांकि, मेगा क्लाउड स्टोरेज के कुछ अन्य नुकसान भी हैं, जैसे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की कमी और ए भंडारण स्थान की सीमित सीमा। इसकी कमियों के बावजूद, उपयोगकर्ताओं को स्विच करने का निर्णय लेने से पहले सेवा की कीमत और सुविधाओं पर विचार करना चाहिए।

मेगा थोड़ा रहस्यमय है, लेकिन यह बुरा नहीं है। आपकी सदस्यता के आधार पर आपको एक निश्चित मात्रा में बैंडविड्थ मिलती है, और यह आमतौर पर 24 घंटे की अवधि में प्रदान की जाती है। इसका मतलब है कि आप प्रति दिन केवल एक निश्चित मात्रा में डेटा डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने में कुछ समय लगेगा। हालांकि मेगा आपके द्वारा संग्रहीत की जा सकने वाली फ़ाइलों के आकार को सीमित नहीं करता है, लेकिन आपके द्वारा संग्रहीत किए जा सकने वाले डेटा की अधिकतम मात्रा डाउनलोड अभी भी सीमित है, लेकिन यह जांचने योग्य है कि आपको अपग्रेड करने की आवश्यकता है या नहीं।

आपके नेटवर्क की गति महत्वपूर्ण है, क्योंकि MEGA को ऑनलाइन रहना होगा। आप इस प्रक्रिया के दौरान अपने डिवाइस को स्विच ऑफ नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपको पूरे समय ऑनलाइन रहना होगा। इस समय के दौरान, बड़ी फ़ाइलों को स्थानांतरित करने में अधिक समय लगेगा, जो आपके लिए एक असुविधा है। यदि आपको अपनी फ़ाइलें MEGA से किसी अन्य क्लाउड संग्रहण सेवा में स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आपने उनका बैकअप लिया है पहले।

मेगा पर फ़ाइल प्रबंधन प्रणाली अपेक्षाकृत व्यापक है। आपको हाल की फ़ाइलों, हटाई गई फ़ाइलों और इनकमिंग और आउटगोइंग शेयरों के लिए टैब मिलेंगे। विंडोज, आईओएस, एंड्रॉइड और ब्लैकबेरी के लिए एक वेब ऐप भी है। अनुप्रयोगों के संदर्भ में, मेगा क्लाउड स्टोरेज प्रदाताओं की सूची में सबसे ऊपर है। सेवा का वेब इंटरफ़ेस भी उपयोग में आसान है और फ़ाइल साझाकरण को आसान बनाता है। एकमात्र नुकसान यह है कि MEGA फ़ाइल ब्लॉक-स्तरीय समन्वयन की पेशकश नहीं करता है, जो आपको मौजूदा अपलोड करने की अनुमति देता है अधिक गति से फ़ाइलें।

फ़ाइल संस्करण

आपमें से उन लोगों के लिए जिन्होंने फ़ाइलें या फ़ोल्डर हटा दिए हैं, मेगा की फ़ाइल संस्करण सुविधा उन्हें पुनर्स्थापित करने का एक शानदार तरीका है। मेगा का फ़ाइल संस्करण आपको अपलोड की गई फ़ाइलों और फ़ोल्डरों के पुराने संस्करणों पर स्विच करने की भी अनुमति देता है। यदि आपने गलती से कोई दस्तावेज़ हटा दिया है, तो आप अपने फ़ाइल इतिहास में विकल्प का चयन करके हमेशा पिछले संस्करण को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। यह सुविधा संस्करणों के बीच फ़ाइलों को आगे और पीछे स्विच करना बहुत आसान बनाती है।

MEGA क्लाउड स्टोरेज फ़ाइल संस्करण आपको अपलोड की गई फ़ाइलों के पिछले संस्करणों को 30 दिनों तक संग्रहीत करने की अनुमति देता है। आप सहयोगियों को एक ही फ़ाइल पर सहयोग करने के लिए भी आमंत्रित कर सकते हैं, और दोनों एक ही समय में इसे अपडेट कर सकते हैं। आप उपयोगकर्ताओं के बीच डेटा साझा भी कर सकते हैं MEGA. यह सुविधा सभी मेगा उपयोगकर्ता। आप फ़ाइलों को साझा भी कर सकते हैं h सहयोगी मेगा के माध्यम से। यह सुविधा फ़ाइल साझाकरण को आसान और तेज़ बनाती है। आप सहयोगियों को ईमेल के माध्यम से आमंत्रित कर सकते हैं या फ़ाइल साझाकरण के माध्यम से उनके साथ फ़ाइलें साझा कर सकते हैं।

क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करने के कई फायदे हैं, लेकिन अपनी आवश्यकताओं के लिए सही चुनना भी महत्वपूर्ण है। जबकि कुछ प्रणालियों में समान कार्यक्षमता होती है, अन्य अधिक अनुकूलन योग्य होती हैं और अधिक सुविधाएँ प्रदान करती हैं। MEGA के साथ, आप अपनी सभी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों का बैकअप ले सकते हैं, या केवल विशिष्ट फ़ाइलों का चयन कर सकते हैं। दैनिक, साप्ताहिक या मासिक बैकअप के लिए बैकअप शेड्यूलर भी हैं। आप कस्टम बैकअप शेड्यूल भी सेट कर सकते हैं। और, यदि आप एक शौकीन चावला हैं, तो MEGA आपको विशिष्ट फ़ाइलों का बैकअप लेने की अनुमति देता है।

चाहे आप अपने दस्तावेज़ों या फ़ोटो के लिए क्लाउड स्टोरेज सेवा की तलाश कर रहे हों, मेगा एक है बहुत बढ़िया पसंद। यह एक मुफ्त 15-GB संस्करण प्रदान करता है, साथ ही एक ऐसी योजना जिसमें कोई बैंडविड्थ सीमा नहीं है। यदि आपको असीमित संग्रहण की आवश्यकता है, तो आप $350 का प्लान प्राप्त कर सकते हैं, जो कि $3 प्रति माह से कम है। हालांकि, अगर आप कंप्यूटर के जानकार नहीं हैं, तो मेगा का क्लाइंट अनुभव आपके लिए अधिक सुविधाजनक होगा आप.

जब गोपनीयता और सुरक्षा की बात आती है, तो मेगा इनमें से एक है आज उपलब्ध सबसे सुरक्षित क्लाउड स्टोरेज सेवाएं। ऑकलैंड स्थित यह कंपनी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन भी प्रदान करती है और GitHub पर अपना सोर्स कोड प्रकाशित करती है। इसकी सहज डिज़ाइन और कई तरह की उपयोगी विशेषताएं मेगा को एक बेहतरीन विकल्प बनाती हैं। हालांकि इसमें अन्य क्लाउड स्टोरेज सेवाओं के दायरे का अभाव है, लेकिन इसके सुरक्षा उपाय इसे देखने लायक बनाते हैं। आप मेगा पर जितनी चाहें उतनी फ़ाइलें स्टोर कर सकते हैं, और आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है आपकी फ़ाइलों की गोपनीयता और सुरक्षा।